Mukhyamantri Gram Gadi Yojana 2024

Mukhyamantri Gram Gadi Yojana 2024 :- झारखंड सरकार की मुख्यमंत्री ग्राम गाड़ी योजना 2024 से राज्य के हर वर्ग के लोगों को बड़ी राहत मिलेगी।

इस योजना का मुख्य उद्देश्य गांवों से प्रखंड, जिला मुख्यालय एवं शहर तक आवागमन की सुविधा बहाल करना है। बस में निबंधन के नाम पर मात्र एक रुपया ही लगेगा।

Mukhyamantri Gram Gadi Yojana 2024
Mukhyamantri Gram Gadi Yojana 2024

Mukhyamantri Gram Gadi Yojana 2024 Overview

OrganiserTransport Department Government of Jharkhand
ArticleMukhyamantri Gram Gadi Yojana 2024
Total Bus100
Yojana NameMukhyamantri Gram Gadi Yojana
Limit Time5 Years
Starting Date2023-24 Financial Year
FareUpdate Soon
LocationAll Jharkhand
Financial Burden24 Crore Rupees
Apply ModeOffline
Beneficiary (लाभार्थी)छात्र, किसान, विधवा, दिव्यांग, वरिष्ठ एवं ग्रामीण नागरिक
Official Websitejhtransport.gov.in

Mukhyamantri Gram Gadi Yojana 2024 Details

झारखंड सरकार की महत्वाकांक्षी मुख्यमंत्री ग्राम गाड़ी योजना से आम लोगों को बड़ी राहत मिलेगी। राज्य सरकार की इस योजना का मुख्य उद्देश्य गांवों से प्रखंड, जिला मुख्यालय एवं शहर तक आवागमन की सुविधा बेहतर करना है। इससे गांव के किसान, मजदूर छात्र-छात्राओं तथा आम नागरिकों को शहर तक आने – जाने में सुविधा होगी। छात्रों के लिए स्कूल-कालेज, किसानों के लिए बाजार और मरीजों के लिए अस्पताल तक पहुंचना सुलभ होगा।

Mukhyamantri Gram Gadi Yojana 2024 में शामिल होने वाले वाहन मालिकों को भी सरकारी टैक्स में बड़ी राहत दी जाएगी। इन्हें निबंधन एवं परमिट के भारी आर्थिक बोझ से छुटकारा मिल जाएगा। सरकार इस योजना के तहत मात्र ₹1 में निबंधन एवं ₹1 में रोड परमिट जारी करेगी। इसको लेकर गाड़ी वाले काफी उत्साहित हैं।

Mukhyamantri Gram Gadi Yojana 2024 Paper Cutting
Mukhyamantri Gram Gadi Yojana 2024 Paper Cutting

इससे गांव से प्रखण्ड, शहर एवं जिला मुख्यालय तक सवारी वाहनों एवं बस का परिचालन को गति मिलने की संभावना प्रबल होगी। अब तक रजिस्ट्राशन एवं रोड परमिट के भारी-भरकम शुल्क के कारण गाड़ी वाले लोग इसमें रुचि नहीं दिखाते थे। वर्तमान में 6 सीटर से अधिक वाली वाहनों में 50,000 से अधिक निबंधन शुल्क लगता है। वही परमिट में भी काफी अधिक राशि लगती है। इस योजना से गांव से शहर तक ट्रक, बस व सवारी वाहन चलाने वाले रूचि दिखा सकेंगे।

मुख्यमंत्री ग्राम गाड़ी योजना 2024 के कुल बस

झारखण्ड सरकार की महत्वाकांक्षी मुख्यमंत्री ग्राम गाड़ी योजना की शुरुआत 100 बसों से की जायेगी। फिलवक्त राज्य के 24 जिलों में 70 बसों की खरीद संचालकों द्वारा की जा चुकी है। झारखण्ड परिवहन विभाग के अधिकारियों को उम्मीद है कि तीसरे सप्ताह में और 30 बसों की खरीदारी हो जायेगी।

इसके बाद जनवरी के अंतिम सप्ताह में इस Mukhyamantri Gram Gadi Yojana 2024 की शुरुआत की जायेगी। गांव, पंचायत से प्रखण्ड, प्रखण्ड से अनुमंडल और अनुमंडल से जिलों को जोड़ने की कवायद इस योजना के तहत होगी, जिन रूटों पर बसें चलेंगी, उसका रूट परिवहन विभाग पहले ही अधिसूचित कर चुका है।

मुख्यमंत्री ग्राम गाड़ी योजना 2024 का वित्तीय सहायता

OrganiserTransport Department Government of Jharkhand
7 से 12 सीट वाले वाहन7.50 रुपये/किमी
13 से 25 सीट वाले वाहन10.50 रुपये/किमी
25 से 32 सीट वाले वाहन14.50 रुपये/किमी
33 से 42 सीट वाले वाहन 18 रुपये/किमी

ऐसा होगा वाहनों का रंग, गांव में बनेगा स्टैंड

Mukhyamantri Gram Gadi Yojana 2024 के तहत गांव में लोगों की सुविधा के लिए बस स्टैंड भी बनाए जाएंगे। वहीं इस योजना के तहत संचालित वाहनों का रंग भी अलग होगा, ताकि लोग आसानी से पहचान सके। 20 वर्ष पुरानी यात्री वाहनों के इस रूट पर आवागमन की अनुमति नहीं दी जाएगी। यात्रियों से भाड़ा वसूली का दर प्रखंड एवं जिला स्तरीय कमेटी द्वारा किया जाएगा।

Read More :-

झारखण्ड मुख्यमंत्री ग्राम गाड़ी योजना 2022 एवं यथासंशोधित से आच्छादित वाहन हल्का नीला रंग में होंगे एवं वाहनों के विंडस्क्रीन के ऊपरी किनारे पर तथा वाहन के बॉडी के दोनों ओर बाहरी भाग पर सफेद रंग से पेंट की गई पट्टी पर हरे रंग से ‘मुख्यमंत्री ग्राम गाड़ी’ एवं ‘ग्रामीण मार्ग” का नाम लिखा जायेगा।

झारखंड में 500 वाहनों को किया जाएगा शामिल

शुरुआत में विभागीय अधिकारियों को उम्मीद थी कि 200 से 250 बसों के साथ इस योजना की शुरुआत की जायेगी। लेकिन प्रथम चरण में पूरे झारखंड में 500 वाहनों के लिए यह सुविधा बहाल की जाएगी। इससे वाहन संचालकों को भारी-भरकम निबंधन शुल्क से राहत मिलेगी। इस योजना में स्थानीय निवासी के साथ-साथ एससी, एसटी एवं पिछड़े वर्ग के लोगों को प्राथमिकता दी जाएगी। सरकार प्रथम वर्ष इस योजना में 4 करोड़ रुपया वित्तीय सहायता दे रही है।

Mukhyamantri Gram Gadi Yojana 2024 General Instruction

डीसी होंगे समिति के अध्यक्ष

मुख्यमंत्री ग्राम गाड़ी योजना 2024 को लेकर राज्य, जिला एवं प्रखंड स्तर पर समिति का गठन किया गया है। जिला स्तर पर DC को अध्यक्ष बनाया गया है, जबकि DDC, DTO, LDM, Bus Association के प्रतिनिधि, पंचायती राज पदाधिकारी एवं सभी BDO को सदस्य बनाया गया है। वहीं प्रखंड स्तर पर बीडीओ को समिति का अध्यक्ष बनाया गया है।

Documents Required for Mukhyamantri Gram Gadi Yojana 2024

  • Aadhar card
  • Address Proof
  • Income Certificate
  • Age Certificate
  • Disability Certificate
  • Widow Certificate
  • Mobile Number
  • Government Result Employee Certificate
  • Student ID Card
  • Driving License
  • HIV Person (Hospital Certificate)
  • Passport Size Photo

मुख्यमंत्री ग्राम गाड़ी योजना के लाभार्थी

  • विधवा महिलाएँ
  • वरिष्ठ नागरिक
  • राज्य के जो छात्र बेहतर शिक्षा के लिए ब्लॉक, सबडिवीजन और शहर में जाना चाहते हैं।
  • जो किसान अपनी उपज शहर के बाजार में बेचना चाहते हैं।
  • लोग बेहतर चिकित्सा देखभाल के लिए शहरों की ओर जा सकते हैं।
  • विकलांग (जिसकी विकलांगता 50% या अधिक हो)
  • झारखंड आंदोलनकारियों

Mukhyamantri Gram Gadi Yojana 2024 PDF Download

निष्कर्ष :- आज के इस आर्टिकल में हमने Mukhyamantri Gram Gadi Yojana 2024 के बारे में जाने तथा इसके अलावे अन्य बहुत कुछ जो आपको जानने लायक हो।

आशा करते हैं कि हमारे ये आर्टिकल आपको अवश्य अच्छा लगा होगा। अगर ये जानकारी आपको पसंद आया हो तो आप हमें Comment करें। अगर हमें कोई सुझाव देना चाहते हैं तो हमारे Social Media पर Follow करें।

FAQs :-

मुख्यमंत्री ग्राम गाड़ी योजना कब से शुरू होगी?

जनवरी के अंतिम सप्ताह तक

Mukhyamantri Gram Gadi Yojana 2024 Fare

Update Soon

Mukhyamantri Gram Gadi Yojana 2024 Colour

Light Blue & White

मुख्यमंत्री ग्राम गाड़ी योजना का अध्यक्ष कौन होगा?

जिला का उपायुक्त (DC)

How to Apply Mukhyamantri Gram Gadi Yojana 2024

Offline