Top 15 Best Tourist Place in Ranchi

Top 15 Best Tourist Place in Ranchi :- झारखंड प्राकृतिक सुंदरता से भरा – पूरा है। इसी प्राकृतिक सुंदरता के कारण राज्‍य के हर कोने में एक से एक दर्शनीय स्‍थल भरे पड़े हैं।

राज्‍य की राजधानी रांची इसमें सबसे आगे है। रांची शहर (Ranchi City : Ranchi is the heart of Jharkhand) एक ऐसा शहर है जो अपने में कई प्राकृतिक विरासत को समेटे हुए है। यहां देखने के लिए पार्क, संग्रहालय, झरने, मंदिर, डैम तथा पहाड़ का सुंदर दृश्य काफी कुछ हैं।

यदि आप घूमने के शौकीन हैं तो आपको रांची और इसके आस – पास के क्षेत्र जरूर घुमना चाहिए। अगर आप पर्यटन के शौकीन और अपने परिवार या दोस्त के साथ छुट्टी बिताने की योजना बना रहें हैं तो उसके लिए हमने एक सूची बनाई है। इससे आप रांची को नजदीक से जान सकते हैं और इसकी प्राकृतिक सुंदरता काे देख और महसूस कर सकते हैं।

Top 15 Best Tourist Place in Ranchi | Jharkhand Tourism

 Top 15 Best Tourist Place in Ranchi
Top 15 Best Tourist Place in Ranchi

Top 15 Best Tourist Place in Ranchi List : रांची में घूमने का सबसे अच्छा जगह :-

आज हम आपको रांची में और रांची के नजदीक का जो सबसे पसंदीदा जगह है इसके बारे में बताएंगे, जो आपको घूमने और पिकनिक मनाने के लिए सबसे बेहतरीन हो।

  1. जगन्नाथ मंदिर
  2. रांची झील
  3. पत्थर बाग
  4. कांके डैम
  5. सूर्य मंदिर
  6. टैगोर हिल
  7. पहाड़ी मंदिर
  8. राजकीय संग्रहालय, होटवार
  9. नक्षत्र वन
  10. दशम जलप्रपात
  11. जोन्हा जलप्रपात
  12. पतरातू घाटी
  13. हुंडरू जलप्रपात
  14. बिरसा ज्‍यूलॉजिकल पार्क
  15. पंचघाघ झरना

जगन्नाथ मंदिर, रांची

रांची का जगन्नाथ मंदिर जो कि पुरी के मंदिर का ही हूबहू रूप है। यह मंदिर रांची शहर से 10 किमी दूर है। 17वीं सदी के इस एतिहासिक मंदिर में हजारों पर्यटक आते हैं। यह शहर के लोकप्रिय स्थानों में से एक है, जो पर्यटकों को बहुत भाता है। यहां आने का सबसे अच्छा समय रथ यात्रा के समय है।

रथ यात्रा जून-जुलाई के महीने में आयोजित किया जाता है। इस समय में यहाँ पर लाखों के तदात पर श्रद्धालुओं का आगमन होता है। यहां ऊपर चढ़ने के लिए आपको कई सीढ़‍ियां चढ़नी पड़ेगी। यहां से आप शहर का खूबसूरत नजारा देख सकते हैं। जैसे – JSCA Stadium, झारखण्ड उच्च न्यायालय, झारखंड विधानसभा, धुर्वा डैम आदि। यहां आने का सबसे अच्छा समय सुबह से दोपहर तक और दोपहर बाद शाम तक है।

इसे विस्तार से पढ़ें :- Jagannath Mandir Ranchi (जगन्नाथ मंदिर रांची) | Jharkhand Tourism

रांची झील, रांची

रांची झील या बड़ा तालाब शहर के बीचों – बीच में स्थित है। इसका इतिहास है कि रांची झील की खुदाई 1842 में ब्रिटिश कर्नल ने की थी। एक शांत और सुकून भरा समय बिताने के लिए यह एक शानदार जगह है। झील के बीच में स्वामी विवेकानंद का विशाल प्रतिमा लगाया हुआ है जो दर्शकों का मन को भा लेता है।

यहाँ तक घुसने के लिए पुल की तरह बनाया हुआ है। झील के पास ही रांची पहाड़ी मंदिर भी ही है। यह दोनों जगह एक साथ मिलकर शहर को एक खूबसूरत दृश्‍य प्रदान करता है। पहाड़ी मंदिर से पूरे रांची शहर काे निहार सकते हैं।

कांके डैम तथा पत्थर बाग रांची

कांके डैम तथा पत्थर (रॉक गार्डन) बाग रांची में सबसे अधिक देखे जाने वाले पर्यटन स्थानों में से एक है। रॉक गार्डन, गोंडा हिल की चट्टानों से निर्मित है।इसी के पास सटे कांके बांध है जो बेहद ही खूबसूरत है। पत्थर बाग से देखने से यह और भी अधिक आकर्षक नजर आता है।

इस बगीचे में छोटे झरने, सुंदर मूर्तियां हैं, तथा अनेक सारे फूल हैं जो पिकनिक का आनंद लेने के लिए एक सुंदर वातावरण बनाती हैं। कांके डैम और रॉक गार्डेन एक दूसरे से सटा हुआ है। यहां दो स्‍थानों को एक साथ देखना आपको बहुत ही रोमांचित करेगा। शाम का समय और पिकनिक मनाने के लिए यह एक उम्‍दा जगह है। यहां आप सुबह से शाम तक आ जा सकते हैं।

सूर्य मंदिर, रांची

रांची के बुंडू सूर्य मंदिर एक आध्यातमिकऔर मनोरम जगह है। पहाड़ी की चोटी पर स्थित मंदिर का निर्माण विशिष्ट सूर्य मंदिर वास्तुकला में किया गया है, जो उड़ीसा के कोणार्क सूर्य मंदिर का प्रारूप है। इसमें सात घोड़ों द्वारा खींचे गए 18 पहियों वाले विशाल रथ को दर्शाया गया है।

यह मंदिर पर्यटकों को बहुत पसंद आता है। सूर्य देव के अलावा इस मंदिर में कई अन्य हिंदू देवी-देवताओं की मूर्तियों को भी रखा गया है। इस मंदिर के परिसर में एक तालाब भी है, जिसे सूर्य सरोवर के नाम से जाना जाता है। सूर्य सरोवर को बहुत ही पवित्र माना जाता है, छठ पूजा में यहाँ पर हजारों की संख्या में श्रद्धालु पहुंचते हैं।

यहाँ पर हर साल 25-26 जनवरी को विशाल टुसु मेला का आयोजन होता है। यह रांची से 35 किमी दूर है। यहां सुबह से शाम तक आ जा सकते हैं। सूर्य मंदिर बुंडू, एदलहातू में स्थित है। यह रांची से NH 33 रांची-टाटा राजमार्ग पर स्थित है।

इस पूरे मंदिर को सफेद संगमरमर पत्थरों से रथ की आकृति में निर्मित किया गया है, जिस पर 18 पहिए लगे हैं, जो 7 घोड़ों से जुड़े हैं। रविवार के अलावा छठ पर्व के अवसर पर पूजा-अर्चना के लिए श्रद्धालुओं की काफी भीड़ उमड़ती है।

टैगोर हिल, रांची

Top 15 Best Tourist Place in Ranchi के टैगोर हिल का नाम महान कवि रवींद्रनाथ टैगोर पर है। ऐसा माना जाता है कि उन्होंने यहां बहुत समय बिताया था। यह मोराबादी हिल के रूप में भी जाना जाता है। इसके ऊपर से आप शहर के सुंदर दृश्यों और स्पष्ट नीले आसमान का आनंद ले सकते हैं।

साहसिक चीजों का शौक रखने वालों के लिए यह पहाड़ी बहुत ही लोकप्रिय है। यहां आप रॉक क्लाइम्बिंग और ट्रैकिंग का आनंद ले सकते हैं। टैगोर हिल के नीचे रामकृष्ण मिशन आश्रम, कृषि वोकेशनल इंस्टीट्यूट और दिव्यायन का केंद्र है। और इसके ठीक सामने साइंस सिटी भी स्थित है, जो लोगों को बेहद भाता है।

पहाड़ी मंदिर, रांची

रांची के पहाड़ी मंदिर शहर का सबसे शानदार जगह है। यह 2140 फीट की ऊंचाई पर रांची पहाड़ी पर स्थित है। यहां साल भर शिव भक्तों की भारी भीड़ उमड़ती है। खासकर श्रावण महीने के दौरान यहां बड़ी भीड़ होती है। मंदिर भक्तों के बीच पूजनीय है। ऐसा माना जाता है कि उनकी इच्छाएं पूरी करने के लिए यहां शक्तियां हैं। पहाड़ी पर स्थित मंदिर तक पहुंचने के लिए करीब 400 सीढ़ि‍यां चढ़नी पड़ती है। यहां आप सुबह से दोपहर तक और दोपहर बाद शाम तक आ सकते हैं।

राज्य संग्रहालय होटवार, रांची

राज्य संग्रहालय होटवार, रांची ( Top 15 Best Tourist Place in Ranchi ) को लोग रांची संग्रहालय के रूप में भी जानते हैं। राज्य संग्रहालय होटवार, नृवंशविज्ञान (Ethnography) तथा अनेक चीज प्रदर्शित करता है। यहां मौजूद हथियार, गोला – बारूद, कलाकृतियां, आभूषण और भागनावशेष जो कि राज्य के इतिहास के बारे में बताती हैं।

यहाँ पर मूर्तिकला गैलरी, पुस्तकालय तथा एक सभागार भी है। इसमें आश्चर्यजनक पुरातत्व विभाग के अवशेष टुकड़े और झारखंड भर के स्थापत्य स्थलों के दिलचस्प चित्रों का संग्रह है। अगर आप राज्य के इतिहास की यात्रा के प्रति उत्साही हैं तो वैसे लोगों के लिए यह ज्ञान का केंद्र है। यहां आने का समय सुबह 10:30 से शाम 4:30 तक (सोमवार को बंद) है।

Top 15 Best Tourist Place in Ranchi

नक्षत्र वन, रांची

नक्षत्र वन एक बेहद ही खूबसूरत पार्क है। यह रांची में गवर्नर हाउस (राजभवन) के सामने स्थित है। इसको नक्षत्रों की अनूठी अवधारणा पर बनाया गया है, जो लोगों को बहुत ही आकर्षित करता है। Top 15 Best Tourist Place in Ranchi पार्क को विभिन्न वर्गों में विभाजित किया गया है। इनमें से प्रत्येक एक राशि चक्र और आकाशीय पिंडों का प्रतिनिधित्व करता है।

हिंदू ज्योतिषियों का मानना ​​है कि प्रत्येक नक्षत्र एक पेड़ से मेल खाता है। जिसका औषधीय, सौंदर्य, सामाजिक और आर्थिक मूल्य है। यहाँ आपको संगीतमय फव्वारा, एक सुंदर छोटा सा जलाशय है और इसके आस-पास के सुंदर रास्ते पार्क की सुंदरता को बढ़ाते हैं। यहां सुबह 9:30 से शाम 6:30 (सोमवार को बंद) तक आ सकते हैं।

दशम जलप्रपात, रांची

दशम जलप्रपात, रांची जो कि रांची शहर से लगभग 40 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। Top 15 Best Tourist Place in Ranchi झारखंड में पर्यटकों के लिए सबसे लोकप्रिय स्थानों में से एक है। यह प्रकृति प्रेमियों के लिए बेहद ही खास जगह है।

धीरे-धीरे पर्यटन में वृद्धि के कारण यहां कई छोटे – छोटे होटल और स्वच्छ टॉयलेट बनाए गए हैं। यहां की यात्रा पहले की तुलना में कहीं अधिक सुविधाजनक हो गई है। दशम फॉल जो कि जंगल – झाड़ के बीच सुरमई वातावरण में यहां कांची नदी का निर्मल जल 144 फीट की ऊंचाई से गिरती है, जो देखने लायक है।

यहाँ पर आप बरसात के समय आएंगे तो आपको बहुत पूरा झरना भरा हुआ मिलेगा। इस समय इसको देखते ही बनता है। इसके ठीक नीचे रीमिक्स फॉल है जिसे लोग छोटी गोवा के नाम से भी जानते हैं।

जोन्हा जलप्रपात, रांची

जोन्‍हा फॉल रांची शहर के लिए एक बेहद ही खूबसूरत जगह है। पर्यटकों को यह जगह बहुत ही प्यार लगता है। लुभावने रूप से सुंदर इस लटकती घाटी की पहली झलक अविस्मरणीय और अद्भुत है। यहां आने के बाद इसकी यादें लंबे समय तक आपके साथ रहेगी क्यूंकी की हरयाली आपके मन को भा जाएंगे।

यहां पर हर दिन पर्यटकों का तांता लगा हुआ रहता है। पर्यटकों के लिए यहाँ पर होटल और बाथरूम भी बनाए गए हैं। इसके साथ यहाँ पर लकड़ी के बनाए हुए खिलौने या फिर अन्य उपयोगी समान भी मिलते हैं। Top 15 Best Tourist Place in Ranchi झरना रांची से 43 किमी दूर है। इसके ठीक नीचे सीता फॉल है जिसे लोग बेहद पसंद करते हैं।

पतरातू घाटी, रांची

अगर आप लुभावनी और लंबी घुमावदार सड़कों तथा पहाड़ों के बीच से गुजरना चाहते हैं तो आपको पतरातू घाटी अवश्‍य आना चाहिए। Top 15 Best Tourist Place in Ranchi में आकर आपकी छुट्टी परिपूर्ण बन जाएगी। इस जगह पर अपने दोस्त के आकर कुछ पल आराम से बैठ के बिता सकते हैं। रांची से घाटी तक ड्राइव करना हर बाइक प्रेमी के लिए खुशी का पल होता है।

पतरातू घाटी की एस-टर्न, हेयरपिन और स्वूपिंग कॉर्नर और तेजस्वी विस्टा ड्राइव को और अधिक रोमांचक बनाते हैं। इसके सामने पतरातू डैम है जो पर्यटकों को काफी लुभाता है। पर्यटक के लिए रुकने की व्यवस्था भी है जिसका नाम है पतरातू रिसॉर्ट के नाम से जाना जाता है। यह पिकनिक के लिए एक शानदार जगह है। रांची से इसकी दूरी 34 किमी है।

हुंडरू फॉल्स, रांची

भारत के 50 सबसे ऊंचे झरनों में से एक रांची के हुंडरू फॉल्स जिसे आप अपने यात्रा में शामिल कर सकते हैं। इसके चारों ओर घना जंगल है जो आपको काफी आकर्षित करता है। Top 15 Best Tourist Place in Ranchi रांची में घूमने के लिए सबसे लोकप्रिय स्थानों में से एक है। खासकर मानसून के दौरान अगर आप यहाँ पर आते हैं तो आपको काफी सुंदर दिखाई देगा जो आपको काफी रोमांचित कर देगा।

इस जगह पर आपको जीप क्लाइमिंग मिलेगा आप इसका भी लुफ्त उठा सकते हैं। यहाँ पर भी आप लकड़ी के विभिन्न कलाकृति वाला मिलेगा, आपको ये चीज जरूर लेनी चाहिए ताकि यहाँ के आदिवासी लोगों का भी आर्थिक सहायता होगी। रांची से इसकी दूरी 45 किमी है।

पंचघाघ जलप्रपात, रांची

रांची से लगभग 50 किमी दूर स्थित पंचघाघ जलप्रपात एक पसंदीदा पर्यटन क्षेत्र है। यह पिकनिक स्थल के रूप में काफी लोकप्रिय है। पंचघाघ झरने का नाम इस तथ्य से मिलता है कि यहां से पांच झरने गिरते देखे जा सकते हैं। अगर आप बरसात के समय आते हैं तो इसके पाँच झरने को देख सकते हैं।

यदि आप सप्ताह के अंत में यहां आते हैं, तो आप कई स्थानीय लोगों को सुंदरता और शांति के साथ आनंद लेते हुए देखेंगे। इस जगह पर ग्रामीण लोग छोटे – छोटे होटल और ठेले लगाए हुए हैं, जिसके चलते पर्यटक का खाने – पीने का दिक्कत नहीं होता है। बच्चों के साथ यात्रा कर रहे हैं तो आपको यहाँ तक पहुँचने के लिए सीढ़ियाँ चढ़ने की आवश्यकता होगी।

बिरसा जूलॉजिकल पार्क, रांची

यदि आप बच्चों या अपने परिवार के साथ यात्रा कर रहे हैं तो बिरसा जूलॉजिकल पार्क (Top 15 Best Tourist Place in Ranchi) एक बेहतरीन जगह है। इसमें बाघ, भालू, शेर और हिरण सहित कई प्रकार की पशु – पक्षियाँ की प्रजातियों पाए जाते हैं। यदि आप एक वन्यजीव प्रेमी हैं, तो आप यहां से वन्यजीवों के बारे में सभी प्रकार की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

आप यहां पशु गोद लेने के कार्यक्रम का हिस्सा बन सकते हैं। चिड़ियाघर में प्रवेश द्वार पर एक टिकट घर और एक छोटी सी कैंटीन है, जो स्नैक्स और पेय पदार्थ परोसती है। इसकी रांची से दूरी 26 किमी है। यहां आने का समय सुबह 9:00 से शाम 4:30 तक (सोमवार को बंद) है। यहां प्रवेश शुल्क भी लगता है।

Top 15 Best Tourist Place in Ranchi में रांची को जानें

झारखण्ड का दिल कहे जाने वाले रांची (Top 15 Best Tourist Place in Ranchi) को सभी कोई भली – भांति जानते जानते हैं। रांची क्रिकेट, हॉकी, फुटबॉल, एथलेटिक्स सहित कई खेल गतिविधियों का एक केंद्र है। यहाँ पर महेंद्र सिंह धौनी, सुबोध कुमार और दीपिका कुमारी जैसे प्रतिष्ठित खिलाड़ियों का गृहनगर है। रांची हवाई अड्डा या बिरसा मुंडा हवाई अड्डा बेंगलुरु, दिल्ली, भुवनेश्वर, मुंबई, हैदराबाद, इंदौर, गोवा, कोलकाता और पटना सहित कई प्रमुख भारतीय शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है।

रांची जंक्शन रेलवे स्टेशन भारतीय रेलवे के दक्षिण पूर्व रेलवे जोन का मुख्यालय है। यहाँ से दिल्ली, कोलकाता और पटना के लिए यहां से लगातार ट्रेन सेवा उपलब्‍ध है। रांची शहर की बोकारो, धनबाद, जमशेदपुर, गया, पटना, भुवनेश्वर और कोलकाता जैसे लोकप्रिय शहरों से अच्छी सड़क कनेक्टिविटी है। यहाँ से सभी लगभग 500 किमी के भीतर हैं। इस शहर मे कई बड़े – बड़े शॉपिंग माॅल हैं। इसके अलावा यहां रहने के लिए कई होटल तथा सिनेमाघर भी उपलब्‍ध हैं।

निष्कर्ष :-

आज के इस आर्टिकल में हमने आपको बताया कि Top 15 Best Tourist Place in Ranchi का कौन – कौन जगह पर्यटकों के लिए सबसे अच्छा रहेगा तथा इसके साथ बहुत कुछ। आपको Ranchi Update की ये जानकारी कैसी लगी हमें कमेन्ट के द्वारा बता सकते हैं। अगर आप इस तरह की जानकारी को पढ़ना चाहते हैं तो आप हमारे Website में आ सकते हैं। जोहार!

FAQs :-

Top 15 Best Tourist Place in Ranchi List

जगन्नाथ मंदिर
रांची झील
पत्थर बाग
कांके डैम
सूर्य मंदिर
टैगोर हिल
पहाड़ी मंदिर
राजकीय संग्रहालय, होटवार
नक्षत्र वन
दशम जलप्रपात
जोन्हा जलप्रपात
पतरातू घाटी
हुंडरू जलप्रपात
बिरसा ज्‍यूलॉजिकल पार्क
पंचघाघ झरना

Top 5 Best Tourist Place in Ranchi

जगन्नाथ मंदिर
दशम जलप्रपात
जोन्हा जलप्रपात
पतरातू घाटी
हुंडरू जलप्रपात

Top 15 Best Tourist Place in Ranchi में सबसे सामने का जगह कौन स है?

टैगोर हिल